35 Ways increase traffic to your website.

35 Ways increase traffic to your website. वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के 35 तरीकों

अब हर Digital Marketer, नया On Business और Affiliate Marketer जानना चाहता है कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाया जाए । इस ब्लॉग पोस्ट में हम 35 Ways increase traffic to your website (आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के 35 तरीकों )पर चर्चा करने वाले  है । जितना अधिक ट्रैफिक उतना ही अधिक व्यापार। तो चलो जानते है 35 Ways to increase traffic to your website.

Contents hide

35 Ways increase traffic to your website

35 Ways increase traffic to your website.
35 Ways increase traffic to your website.

आप अपनी वेबसाइट पर उचित Traffic  के बिना पैसा नहीं कमाएंगे। आप अपनी वेबसाइट पर वेब ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए एक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक विधि या सशुल्क ट्रैफ़िक विधि का उपयोग करके अपने ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के कई अलग-अलग तरीके है।

Organic ways to increase Website traffic

1)Website On-page SEO वेबसाइट ऑन-पेज एसईओ

35 Ways increase traffic to your website. Website On-page SEO वेबसाइट ऑन-पेज एसईओ
35 Ways increase traffic to your website. Website On-page SEO वेबसाइट ऑन-पेज एसईओ

ऑन-पेज एसईओ (On-page SEO) अपने ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए प्राथमिक और महत्वपूर्ण तरीके हैं। ऑन-पेज ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट और व्यक्तिगत पृष्ठों को खोज इंजन में उच्च रैंक करने के लिए अनुकूलित करता है। एक को पेज-पेज एसईओ के चेक लिस्ट का पालन ​​करना चाहिए जिसे मैं नीचे के रूप में आपके साथ साझा करता हूं.

आप विस्तृत जानकारी के लिए 2020 के लिए इस लेख को ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट पढ़ सकते हैं।

2)Do Proper Keyword Research  (उचित खोजशब्द अनुसंधान करें)

35 Ways increase traffic to your website. Do Proper Keyword Research
35 Ways increase traffic to your website. Do Proper Keyword Research

Keyword Research आपके लक्षित दर्शकों का पता लगाने की प्राथमिक प्रक्रिया है। एक बार आपको कीवर्ड पता चलता है जिस पर आपको एक लेख या ब्लॉग पोस्ट लिखना हैं। एक कम वॉल्यूम कीवर्ड खोजना एक उच्च वॉल्यूम कीवर्ड खोजने से बेहतर है।

एक बेहतर कीवर्ड खोजने के लिए आप कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं। हम कुछ फ्री टूल के साथ-साथ पेड टूल भी शेयर कर रहे है।

  • Google Keyword tool
  • keyword shitter
  • Answer the public
  • SEMRUSH (Paid)
  • Ubersuggest (Paid)

अधिक जानकारी के लिए यहाँ  क्लिक करे.

3)Use Long Tail Keyword (Long Tail कीवर्ड का उपयोग करें)

3 से 4 से अधिक शब्दों वाले कीवर्ड लॉन्ग-टेल कीवर्ड (Long Tail Keyword)होते हैं और 3 से कम शब्द शॉर्ट टेल कीवर्ड (Short Tail Keyword) होते हैं।

उदाहरण के लिए क्रिकेट केवल एक शब्द के साथ एक शार्ट टेल वाला कीवर्ड है। यदि आप Google में इस कीवर्ड की जांच करते हैं तो आप को इस शॉर्ट टेल कीवर्ड पर बहुत बड़ा ट्रैफ़िक मिलता है। एक शार्ट टेल वाला कीवर्ड Google, बिंग और याहू जैसे खोज इंजन में रैंक करना काफी कठिन है।

इसलिए अगर आपको अपनी वेबसाइट पर वेब ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए लॉन्ग टेल कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए।

4) Write a Guest Post (अतिथि पोस्ट लिखें)

35 Ways increase traffic to your website. Guest Blogging
35 Ways increase traffic to your website. Guest Blogging

अतिथि ब्लॉगिंग (Guest Blogging)आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन उसके लिए  आपका  Content प्राकृतिक या अद्वितीय होनी चाहिए।

गेस्ट ब्लॉगिंग में आपको हर ब्लॉग पोस्ट में अपनी Content की गुणवत्ता को हमेशा बनाए रखनी  चाहिए। अगर आप Guest Blogging Site जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

ब्लॉगिंग साइटों की सूची

उपरोक्त लिंक पर क्लिक करके आपको 140 वेबसाइट मिल सकती हैं जो आपको एक अतिथि ब्लॉग लिखने की अनुमति देती हैं।

तो एक अद्वितीय और उत्कृष्ट गुणवत्ता वाला ब्लॉग पोस्ट या लेख लिखें और उन 10 स्थानों का पता लगाएं जहां आप इस ब्लॉग पोस्ट की पेशकश करते हैं।

आपको अपनी वेबसाइट पर एक निशुल्क बैकलिंक या डू-फॉलो लिंक मिलेगा। इससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ेगा।

5)Speed up your Website. अपनी वेबसाइट की  गति बढ़ाये.

वेब ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए वेबसाइट की गति बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपकी वेबसाइट की गति अच्छी नहीं है, तो अपनी वेबसाइट को रैंक करना मुश्किल है। तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट लोड करने की गति तेज हो।

इसलिए फास्ट होस्टिंग खरीदें , एक हल्के विषय का उपयोग करें, और अपनी वेबसाइट को गति देने के लिए एक उचित प्लगइन का उपयोग करें।

निचे दी गयी कोई भी होस्टिंग खरीद सकते है.

6)Use Internal Linking (आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करें)

अपनी वेबसाइट पर किसी अन्य लेख में एक आंतरिक लिंक जोड़ें, जो आपकी वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं के Time को बढ़ाने में मदद करता है।

आंतरिक लिंकिंग आपकी वेबसाइट पर उछाल दर (Bounce Rate)को कम करता है। इसलिए वेब ट्रैफिक बढ़ाने के लिए इंटरनल लिंकिंग बहुत जरूरी है।

7)Use External Link. बाहरी लिंक का उपयोग करें.

यदि अन्य उच्च प्राधिकरण (Authority)की वेबसाइट से लिंक मिलता है तो यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने और वेबसाइट प्राधिकरण (Authority)को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। जैविक यातायात (Organic traffic) प्राप्त करने के लिए बाहरी लिंक एक आवश्यक है।

8)Build content On Competitor Keywords. प्रतियोगी खोजशब्दों पर Content बनाएँ

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए अपने करीबी प्रतियोगी के कीवर्ड पर Content  बनाएँ। पता करें कि आपके प्रतियोगी के ब्लॉग पोस्ट किस कीवर्ड पर रैंकिंग कर रहे हैं और उस कीवर्ड का उपयोग आपकी Content के लिए कर रहे हैं।

इसका पता लगाने के लिए आप AHREFS or SEMRUSH TOOL टूल का उपयोग कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह दोनों पेड टूल है न कि फ्री टूल। आपको अपने प्रतियोगी के पदों, खोजशब्दों के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

9) Add Social Share Button.

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, अपनी वेबसाइट पर Pinterest और ब्लॉग पोस्ट जैसे सभी महत्वपूर्ण सामाजिक शेयर बटन जोड़ें। अगर लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को पसंद करते हैं, तो वे दोस्तों और सहकर्मियों के साथ शेयर कर सकते हैं।

10) Video Content. वीडियो कंटेंट

वीडियो सामग्री आजकल बहुत लोकप्रिय है। वीडियो को आसानी से समझा और याद किया जा सकता है। वीडियो बनाने और प्रकाशित करने के बाद Market Revenue बढ़ने लगता है।

किसी अन्य Content की तुलना में वीडियो Content अधिक प्रभावी है। खोज इंजन भी वीडियो सामग्री सुझाता है। वीडियो सामग्री आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक को बहुत तेज़ी से व्यवस्थित करती है।

11)Use Info graphic. Info graphic का उपयोग करे

हर आंख को लुभानेवाले इन्फोग्राफिक्स उपयोगकर्ताओं का ध्यान खींचते हैं। इन्फोग्राफिक्स आपके वेब ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते हैं। Infographics Images की तुलना में अधिक प्रभावी होती हैं।

आप Infographics को सोशल मीडिया या Quora पर शेयर कर सकते हैं। Infographic में अपनी पोस्ट या वेबसाइट लिंक जोड़ें और जैविक ट्रैफ़िक (Organic Traffic) प्राप्त करें।

12)Post Content on Social Media.सोशल मीडिया पर कंटेंट पोस्ट करे.

अपने सोशल मीडिया में ब्लॉग पोस्ट लिंक के साथ अपनी वेबसाइट की कंटेंट पोस्ट करें निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ सकता है। आप अपने लेख को फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिनटेरेस्ट और लिंक्डिन पर पोस्ट कर सकते हैं और अपने वेब ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते हैं।

13)Join Facebook Groups. फेसबुक ग्रुप्स से जुड़ें

बड़े फेसबुक समूहों में शामिल हों और समूहों से अनुमोदन प्राप्त करें। अनुमोदन के बाद अपने लेख को स्वीकृत समूहों में अपने ब्लॉग पोस्ट लिंक के साथ पोस्ट करें। यह अभ्यास वेब ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद करता है।

आप इन समूहों में हजारों लोगों तक पहुंच सकते हैं और अपनी सामग्री उनके साथ साझा कर सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

14)Create your own Facebook Groups. अपने खुद के फेसबुक समूह बनाएँ.

अपने स्वयं के फेसबुक समूह बनाएं और समूहों को बढ़ावा दें। हर दिन अपने दर्शकों के साथ दिलचस्प Content शेयर करें। आपके स्वयं के फेसबुक समूह भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर Organic traffic बढ़ाने में मदद करते हैं।

15)Create a free E-book or Tool

एक मुफ्त ईबुक या टूल बनाएं और सोशल मीडिया पर शेयर किए गए भुगतान विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को बढ़ावा दें। उन्हें एक मुफ्त ई-पुस्तक देते समय आप साइन अप फॉर्म बना सकते हैं और वहां नाम और ईमेल पते के बारे में उनकी जानकारी पूछ सकते हैं। Emails इकट्ठा करने के बाद आप उन्हें अपने आजीवन काल के लिए उनका साथ पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

आप इसे ईमेल रिस्पॉन्डर टूल जैसे Aweber या Mailchimp में जोड़ते हैं और उन्हें आपके नए उत्पाद, ब्लॉग पोस्ट, हमारे टूल के बारे में ईमेल भेजते हैं और आपके ट्रैफ़िक को बढ़ावा देते हैं।

16)Create Free Online course or Tutorials.नि: शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम या ट्यूटोरियल बनाएँ

एक छोटा सा ऑनलाइन पाठ्यक्रम या ट्यूटोरियल बनाएं और उसका सोशल मीडिया पर प्रचार करें। आप उन्हें अपने पाठ्यक्रम में शामिल करते समय फ़ॉर्म जोड़ें और ईमेल और नाम के बारे में जानकारी एकत्र करें।

17)Join Pinterest Boards and Create your Own

Pinterest समूहों के बोर्डों में शामिल हों और अपने स्वयं के बोर्ड बनाएं। Pinterest पर अपने स्वयं के बोर्ड बनाने के बाद अपने Niche से संबंधित अपनी Images जोड़ें। अपने पिन में अपना ब्लॉग पोस्ट लिंक जोड़ें और अपनी वेबसाइट पर जैविक ट्रैफ़िक (Organic traffic)प्राप्त करें।

18)Join Online Community and Forum. ऑनलाइन समुदाय और फोरम में शामिल हों.

अपने Targeted  Niche के ऑनलाइन समुदाय में शामिल हों और अपनी वेबसाइट पर मुफ्त जैविक ट्रैफ़िक (Organic traffic ) प्राप्त करें। आप अपना समुदाय या फ़ोरम बनाते हैं और लोगों को अपने फ़ोरम में शामिल होने के लिए कहते हैं। अपने समुदाय के भीतर अपने लिंक के साथ एक संबंधित पोस्ट शेयर करें। आपको मुफ्त ट्रैफ़िक मिलेगा।

19)Be active on LinkedIn. लिंक्डिन पर सक्रिय रहें.

LinkedIn सबसे अच्छा B to B  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और तेजी से बढ़ रहा है। शेयर  करते समय लिंक्डइन  पर सर्वश्रेष्ठ Images  के साथ अपनी कंटेंट को अपडेट करें। नियमित रूप से अपडेट करें, समूहों से जुड़ें और अपने समूह बनाएं। इस तरह आपको लिंक्डइन से ट्रैफिक मिलता है।

20)Answers Questions on Quora. Quora पर प्रश्न के उत्तर दे.

Quora पर अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं और Quora पर प्रश्नों का उत्तर देना शुरू करें। अपने उत्तर में अपनी वेबसाइट का लिंक शेयर करें और Quora से निःशुल्क ट्रैफ़िक प्राप्त करें। Quora ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक पाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफ़ॉर्म में से एक है।

21)Do Facebook Live. फेसबुक लाइव करें

फेसबुक पर लाइव बटन पर टैप करें और लाइव करें। फेसबुक लाइव वीडियो के बारे में अपना विवरण जोड़े। फेसबुक लाइव एक फ्री ब्रॉडकास्टर है। आप फेसबुक को न्यूनतम 10 मिनट और अधिकतम 90 मिनट तक लाइव कर सकते हैं।

आप फेसबुक लाइव पर प्रश्न, शेयर करके महत्वपूर्ण जानकारी या अपडेट का जवाब दे सकते हैं।

22)Submit your blog post on Medium and Quora. अपना ब्लॉग पोस्ट मीडियम और क्वोरा पर भेजें.

Medium और Quora पर अपनी ब्लॉग पोस्ट सबमिट करें, आपकी साइट पर Backlink या do-follow लिंक प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। Medium और Quora पर लेख प्रस्तुत करना पूरी तरह से स्वतंत्र पद्धति है।

23)Start a YouTube Channel. YouTube चैनल शुरू करें.

अपनी वेबसाइट पर मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए YouTube चैनल शुरू करना महत्वपूर्ण है।Youtube पर दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता है और तेजी से बढ़ रहे हैं।

अपने niche या रुचि में एक YouTube चैनल शुरू करे। यदि आपकी कंटेंट सबसे अच्छी है तो आपका चैनल कम समय में प्रसिद्ध हो जाता है। YouTube चैनल के माध्यम से आपको निशुल्क जैविक ट्रैफ़िक पा सकते है।

24)Grow your Email List and Send Emails

फ्री ई-बुक, फ्री ट्रेनिंग वीडियो या ट्यूटोरियल जैसे फ्रीबी की पेशकश करके आप अपनी ईमेल सूची बढ़ाएं और उपयोगकर्ताओं से ईमेल एकत्र करें।

ईमेल एकत्र करने के बाद अपने ग्राहकों को नए अपडेट, नए प्रशिक्षण और ट्यूटोरियल के बारे में ईमेल भेजना शुरू करें। आपको इस रणनीति के साथ मुफ्त Organic traffic मिलेगा।

25)Free Training Webinar. नि: शुल्क प्रशिक्षण वेबिनार करे.

अपने Niche में एक नि: शुल्क प्रशिक्षण वेबिनार की व्यवस्था करें और इसे अपने नेटवर्क में Promote करे। मुफ्त वेबिनार के बारे में जानकारी के लिए लोग आपके वेबपेज पर जाते हैं और इससे आपको ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिलती है।

27)Ask for Referrals. रेफरल के लिए पूछें.

आप अपने उपयोगकर्ताओं से अनुरोध कर सकते हैं यदि उन्हें आपकी Content पसंद है तो रेफरल के लिए पूछें। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका रेफरल है।

28)Testimonials. प्रशंसापत्र

आप वेबसाइट उपयोगकर्ता से अपनी प्रतिक्रिया या प्रशंसापत्र छोड़ने के लिए कह सकते हैं। आप अपने प्रचार और विज्ञापन के लिए इन प्रशंसापत्रों का उपयोग कर सकते हैं। लोग प्रशंसापत्र में विश्वास करते हैं और इससे आर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

29)Make website mobile-friendly.वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाएं

अब मोबाइल उपयोगकर्ता डेस्कटॉप / लैपटॉप से ​​मोबाइल उपकरणों पर चले जाते हैं। इसलिए मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बनाना बहुत जरूरी है। अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो अभी बनाएं।

30)Use Instagram to drive traffic. ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए Instagram का उपयोग करें

आप इंस्टाग्राम से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

  • अपने ब्लॉग पोस्ट URL के साथ सर्वश्रेष्ठ छवियों (Images)और वीडियो के साथ एक पोस्ट बनाएं।
  • अपनी वेबसाइट का URL Instagram BIO जोड़ें।
  • अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में हैशटैग की अधिकतम संख्या का उपयोग करें।
  • अन्य प्रसिद्ध Instagram प्रभावितों (Influencers)के साथ टाई-अप करें।

31) 31)Run Advertise on Google and Bing. Google और बिंग पर विज्ञापन चलाएं

तुरंत वेब ट्रैफ़िक बढ़ाना है तो भुगतान प्रति क्लिक विज्ञापनों के साथ Google या बिंग विज्ञापन चलाएं । आपको प्रति क्लिक Google और बिंग विज्ञापन चलाना पहले सीखना चाहिए। आप अपने लक्षित दर्शकों के लिए एक विशिष्ट स्थान के साथ विज्ञापन कर सकते हैं। आप छोटे बजट से शुरुआत करते हैं।

32)Run Facebook Ads campaign. फेसबुक विज्ञापन campaign  चलाएं.

फेसबुक विज्ञापन अभियान वेब ट्रैफिक  को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। फेसबुक विज्ञापन अभियान में आपके पास जागरूकता (Awareness), विचार (Consideration)और रूपांतरण (Conversion)जैसे कई विज्ञापन विकल्प हैं।

आप अपने उद्देश्य के अनुसार अपना विज्ञापन अभियान बना सकते हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चाहते हैं तो आप रूपांतरण (Conversion) विज्ञापनों का चयन करें।

फेसबुक विज्ञापन में आप अपनी रुचि, शौक, शिक्षा, जगह, उम्र के अनुसार अपने लक्षित दर्शकों को बना सकते हैं।

33)Twitter Advertising. ट्विटर विज्ञापन

अब ट्विटर पे भी फेसबुक जैसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक को पाना मुश्किल हुआ है। बहुत सारे बी 2 बी और बी 2 सी बिजनेस ट्विटर विज्ञापन चलाते हैं।

यदि आप Twitter विज्ञापन को अनदेखा करते हैं तो आपका प्रतियोगी आपसे आगे निकल जायेगा। इसलिए ट्विटर विज्ञापन चलाना भी जरूरी है।

कीवर्ड का उपयोग करें, अच्छे ट्विटर अभियान शुरू करने के लिए प्रश्नों के रूप में, सर्वश्रेष्ठ Images का उपयोग करें। ट्विटर विज्ञापन शुरू करें और वेब ट्रैफ़िक बढ़ाएँ।

34)Run Advertise on Reddit. Reddit पर विज्ञापन चलाएं

Reddit पर विज्ञापन चलाना एक उत्कृष्ट विकल्प है। Reddit सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। Reddit के 350 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता प्रतिमाह हैं। यदि आप Reddit पर प्रचार करते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट पर भारी ट्रैफ़िक मिलेगा।

35)Run YouTube Advertising. YouTube विज्ञापन चलाएं

YouTube विज्ञापन अभियान उच्च ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इससे पहले आप अपने लक्षित दर्शकों और अपने बजट का चयन करना शुरू करें, आप $ 10 के बजट से शुरुआत कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

आप इस 35 Ways increase traffic to your website (वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के 35 तरीकों) का उपयोग कर सकते है और ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ा सकते है.

ये तरीके काफी कारीगर है और इससे आपकी ट्रैफिक बढ़ सकती है. इन तरीकों  से आप  जल्दी  खोज इंजन में उच्च रैंक प्राप्त कर सकते है.

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने और बढ़ने के लिए इन 35 तरीकों का उपयोग करें। करने के लिए इसे अभी आज़माएं।

अगर आपको ये ब्लॉग  अच्छा  लगा तो इसे  अपने मित्र या सहयोगियों  के साथ Facebook , Instagram पर शेयर करे.

अगर आपका कोई सुझाव है तो प्लीज कमेंट जरूर करे. आपकेकमेंट हमें प्रोत्साहित करते है.आज इस ब्लॉग में इतना ही. यहा तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत आभारी  हु.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest