Blogger vs WordPress

Blogger vs WordPress-Which is better

Hostinger

कोई भी नया  Blogger  जो नया ब्लॉग शुरू करना चाहता है, उसके पास वर्डप्रेस, ब्लॉगर, विक्स, वेबली जैसे कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं। सभी Blogging Platform अच्छे हैं, लेकिन WordPress और Blogger दुनिया में सबसे लोकप्रिय Platform हैं। जब हम Blogger VS WordPress की तुलना करते हैं तो हमें दोनों प्लेटफार्मों में कुछ पेशेवरों और विपक्षों का पता चला।

ब्लॉगर Google का अपना प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको मुफ्त में ब्लॉग बनाने का अवसर देता है। ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक भी पैसा देने की आवश्यकता नहीं है। वर्डप्रेस एक पूर्ण विशेषताओं वाली वेबसाइट बनाने के लिए एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली है।

Blogger vs WordPress-Which is better

Blogger vs WordPress

जैसा कि मैंने ऊपर ब्लॉगर और वर्डप्रेस में बताया है कि दोनों सबसे अच्छे हैं। दोनों में कुछ सकारात्मक और नकारात्मक बिंदु हैं।

ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस की तुलना करते समय हमें कुछ महत्वपूर्ण अंतरों को ध्यान में रखना होगा। यह अंतर नीचे है।

1. Overview of Blogger VS WordPress

वर्डप्रेस दुनिया में 35% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ नंबर 1 ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय ब्लॉगर्स की पहली पसंद है। वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर 1 मिलियन से अधिक वेबसाइटें होस्ट की गईं

वर्डप्रेस के बाद ब्लॉगर एक और फेमस प्लेटफॉर्म है। कुछ रुझान स्पष्ट रूप से वर्डप्रेस की लोकप्रियता दिखाते हैं। लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में वर्डप्रेस एक स्पष्ट विजेता है।

2.Investment

Blogger; जैसा कि हम जानते हैं कि ब्लॉगर Google के स्वामित्व में है, और यह पूरी तरह से मुफ्त है। ब्लॉगर पर ब्लॉग होस्ट के लिए किसी भी निवेश की आवश्यकता नहीं है।

ब्लॉगर मुफ्त होस्टिंग और ब्लॉगर्स के लिए सब डोमेन प्रदान करता है। यहां तक ​​कि थीम्स और अन्य सेटिंग्स विकल्प वर्डप्रेस में मुफ्त हैं।

यदि आप सबडोमेन के बजाय अपने स्वयं के डोमेन नाम का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको कुछ राशि का भुगतान करने की आवश्यकता है।

कस्टम डोमेन : यदि आप उप डोमेन के बजाय कस्टम डोमेन खरीदते हैं तो आपको प्रति वर्ष 14 डॉलर का भुगतान करना होगा।

होस्टिंग : होस्टिंग ब्लॉगर द्वारा प्रदान की जाती है और यह पूरी तरह से मुफ्त है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए निवेश की आवश्यकता है

वर्डप्रेस भी मुफ्त सॉफ्टवेयर है, लेकिन आपको होस्टिंग और डोमेन नाम खरीदने के लिए भुगतान करना होगा। आप वर्डप्रेस के लिए hostinger  होस्टिंग चुन सकते हैं।

hostinger  होस्टिंग 115 RS से शुरू होते हैं।

Hostinger

संक्षेप में यदि आप वर्डप्रेस पर एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो दो प्रमुख निवेश।

1.Hosting: आपको होस्टिंग खरीदने के लिए भुगतान करना होगा। आपको प्रति माह 115 rs  का भुगतान करने की आवश्यकता है।

2. डोमेन नाम : डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको प्रति वर्ष $ 14.99 का भुगतान करना होगा।

3. थीम : आप मुफ्त थीम का उपयोग कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर उपलब्ध मुफ्त थीम बहुत है। यदि आप प्रीमियम थीम खरीदते हैं तो केवल आपको पैसे देने की आवश्यकता है। प्रीमियम थीम खरीदने के लिए निचे क्लिक करे

4. प्लगइन : आप मुफ्त प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप प्रीमियम संस्करण खरीदते हैं तो आपको भुगतान करना होगा।

इसके अलावा आपको ब्लॉगिंग के लिए किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है। यदि आप प्लगइन और थीम्स के प्रीमियम संस्करण का उपयोग करते हैं जो आपके ब्लॉग के लिए अच्छा है, लेकिन यदि आप अभी शुरू करते हैं तो आपको मुफ्त संस्करण के लिए जाना चाहिए।

3. सरलता या सहजता (Simplicity or Easiness)

ब्लॉगर

ब्लॉगर एक मुफ्त मंच है और सीखने के लिए कम विकल्प हैं। वर्डप्रेस की तुलना में ब्लॉगर सरल है।

वर्डप्रेस

वर्डप्रेस एक पेशेवर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और ब्लॉगर की तुलना में इसे सीखने में कुछ समय लगता है।

4. तकनीकी कौशल (Technical Skills)

ब्लॉगर

ब्लॉग स्पॉट पर ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको किसी तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप ब्लॉगर में उन्नत सेटिंग करना चाहते हैं तो आपको कोडिंग और प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता है।

वर्डप्रेस

वर्डप्रेस में आपको किसी भी कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। वर्डप्रेस में उपलब्ध बहुत सारे प्लग-इन अतिरिक्त कार्यक्षमता के लिए उस प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

5. स्वामित्व (Ownership)

ब्लॉगर स्वामित्व (Blogger Ownership)

Google.com के पास ब्लॉगर का स्वामित्व और मेजबानी है। तो Google.com आपके ब्लॉगर वेबसाइट का मालिक है। यदि आप अपने ब्लॉग पर कोई अवैध गतिविधि करते हैं तो google.com आपके ब्लॉग को बिना किसी सूचना के निलंबित या बंद कर सकता है।

वर्डप्रेस ओनरशिप (WordPress Ownership)

वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाताओं पर मुफ्त सीएमएस सॉफ्टवेयर और होस्ट है। आप अपने ब्लॉग के स्वामी हैं और यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप अपना ब्लॉग कितने समय तक चलाते हैं।

6. डिजाइन विकल्प (Design Options)

डिजाइन आपके ब्लॉग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके ब्लॉग के रूप और स्वरूप से संबंधित डिज़ाइन। आपको अपने लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और संलग्न करने के लिए उत्कृष्ट ब्लॉग डिज़ाइन की आवश्यकता है।

ब्लॉगर डिजाइन विकल्प

ब्लॉगर टेम्पलेट में आपके डिजाइनिंग विकल्प होते है। आप अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए उचित टेम्प्लेट का चयन कर सकते हैं।

अधिक टेम्प्लेट के लिए आप https://gooyaabitemplates.com/ पर जा सकते हैं

यदि आपके पास कोडिंग ज्ञान है तो कुछ सेटिंग्स बदलें और रंग को संशोधित करें। वर्डप्रेस की तुलना में ब्लॉगर में आपको कम डिज़ाइन विकल्प मिलते हैं। कुछ टेम्पलेट्स में आपके पास अनुकूलन विकल्प हैं.

वर्डप्रेस डिजाइन विकल्प

वर्डप्रेस में कई मुफ्त थीम और प्रीमियम थीम विकल्प हैं जो हमें एक पेशेवर वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है।

आप WordPress.org वेबसाइट में उपलब्ध हजारों मुफ्त थीम विकल्प पा सकते हैं। आपके पास अपने WordPress ब्लॉग के लिए कई विकल्प हैं।

आप एस्ट्रा जैसी थर्ड पार्टी थीम का उपयोग कर सकते हैं, प्रेस थीम उत्पन्न कर सकते हैं। आप वर्डप्रेस या एलिमेंट पेज बिल्डर जैसे पेज बिल्डर का उपयोग कर सकते हैं और सुंदर लैंडिंग पेज बना सकते हैं।

वर्डप्रेस में आपके पास किसी भी थीम को लिखे बिना अपनी खुद की अनुकूलित थीम बनाने के विकल्प हैं।

7. नियंत्रण: ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस Control: Blogger vs WordPress

ब्लॉगर के साथ नियंत्रण

ब्लॉगर में इनबिल्ट गैजेट्स जैसे वर्डप्रेस विजेट जैसे फीचर्स जोड़ना, सब्सक्रिप्शन लिंक, विज्ञापन, कॉन्टेक्ट फॉर्म इत्यादि। यह सब कार्यक्षमता है, और कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है।

लेकिन ब्लॉगर में अधिकांश फ़ंक्शन उपलब्ध नहीं है। ब्लॉगर का कार्यों पर बहुत सीमित नियंत्रण है।

WordPress के साथ नियंत्रण

वर्डप्रेस (WordPress )मुफ्त या ओपन सोर्स कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसे आप अतिरिक्त नई सुविधाओं या कार्यक्षमता को जोड़ या बढ़ा सकते हैं। आप प्लगइन की मदद से कोई अतिरिक्त कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं।

हजारों मुफ्त और सशुल्क या प्रीमियम प्लगइन जैसे योस्ट, एलिमेंट, स्मश और बहुत कुछ हैं।

आप WordPress.org वेबसाइट पर उपलब्ध 50000 से अधिक मुफ्त प्लगइन पा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छवि के नीचे देखें।

यदि आप कोडिंग कौशल के विशेषज्ञ हैं और अपने ब्लॉग या वेबसाइट का उपयोग करते हैं तो आप अपना खुद का प्लगइन बना सकते हैं।

8. ब्लॉग सुरक्षा (Blog Security)

किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉग बनाते समय ब्लॉग सुरक्षा एक अनिवार्य हिस्सा है। यदि आपका ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म सुरक्षित नहीं है, तो अपने समय और निवेश प्रयासों को पूरी तरह से बर्बाद कर दें।

ब्लॉगर ब्लॉग सुरक्षा

ब्लॉगर Google का प्लेटफ़ॉर्म है यह बहुत सुरक्षित भी है। Google आपके सभी होस्टिंग संसाधनों, आपके ब्लॉग का बैकअप बनाने या बनाने में कामयाब रहा।

ब्लॉगर पर आपके ब्लॉग को सुरक्षित करने के लिए ब्लॉगर्स ने काले चश्मे की तरह कार्यक्षमता को मजबूत किया है।

वर्डप्रेस ब्लॉग सुरक्षा

वर्डप्रेस एक स्व-होस्टेड (Self hosted) प्लेटफ़ॉर्म है इसलिए आप बैकअप और सुरक्षा लेने के लिए ज़िम्मेदार हैं। बैकअप और सुरक्षा बनाने के लिए बहुत सारे प्लगइन्स उपलब्ध हैं।

बैकअप प्लगइन के लिए छवियों के नीचे की जाँच करें और बैकअप के लिए किसी का चयन करें। आप Securi, वर्डफ़ेंस सुरक्षा, WP सुरक्षा में सभी का उपयोग कर सकते हैं, और मैलवेयर, स्पाइवेयर से सुरक्षा के लिए फ़ायरवॉल प्लगइन, और सुरक्षा से संबंधित अन्य समस्या का उपयोग कर सकते हैं।

9. भविष्य: ब्लॉगस्पॉट या ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस (Future: Blogspot or blogger vs WordPress)

ब्लॉगर भविष्य

ब्लॉगर ने लंबे समय तक ब्लॉगिंग की कार्यक्षमता को अद्यतन नहीं किया है। जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉगर Google का प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए उन्हें किसी भी समय बंद करने का पूरा अधिकार है।

ब्लॉगर्स का भविष्य पूरी तरह से Google पर निर्भर करता है और यदि वे चाहें तो किसी भी समय बंद हो जाएंगे।

वर्डप्रेस भविष्य

वर्डप्रेस किसी एक कंपनी, संगठन पर निर्भर नहीं करता है, क्योंकि यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है। यह कई डेवलपर्स और उपयोगकर्ता समुदाय द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

वर्डप्रेस का भविष्य बहुत उज्ज्वल है क्योंकि लाखों व्यवसाय वर्डप्रेस पर निर्भर करते हैं क्योंकि वे इस पर निर्भर करते हैं।

10. पोर्टेबिलिटी ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस (Portability Blogger vs WordPress)

पोर्टेबिलिटी का मतलब है एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म में बदलना। पोर्टेबिलिटी बहुत महत्वपूर्ण है जब कोई एक प्लेटफॉर्म से संतुष्ट नहीं होता है।

ब्लॉगर की पोर्टेबिलिटी

अपनी साइट को ब्लॉगर से दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे वीबी, विक्स और वर्डप्रेस पर ले जाना कोई आसान काम नहीं है। आपकी साइट को ब्लॉगर से दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर ले जाने के दौरान आपकी खोज रैंकिंग, आपके अनुयायियों और ग्राहकों को खोने की संभावना है।

ब्लॉगर आपको अपने बैकअप को अपनी मूल्यवान सामग्री को निर्यात करने की अनुमति देता है लेकिन आपका डेटा लंबे समय तक Google पर लाइव रहता है।

वर्डप्रेस की पोर्टेबिलिटी

आप अपनी पूरी वर्डप्रेस वेबसाइट की सामग्री को Wix, Weebly, या अन्य CMS जैसे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर ले जा सकते हैं।

ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस -क्या बेहतर है?

वर्डप्रेस और ब्लॉगर्स दुनिया में सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हैं। लेकिन आपको वर्डप्रेस या ब्लॉगर चुनने की आवश्यकता है। यह आपके ब्लॉग बनाने के उद्देश्य पर निर्भर करता है।

यदि आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं या कहानियां बनाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगर को चुनना चाहिए।

लेकिन आपका इरादा एक पेशेवर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का है जो आपको पैसा देता है फिर आप वर्डप्रेस चुनते हैं।

वर्डप्रेस किसी भी सामग्री प्रबंधन प्रणाली सॉफ्टवेयर की तुलना में अधिक स्केलेबल प्लेटफ़ॉर्म है।

वर्डप्रेस में आप वू-कॉमर्स प्लगइन के साथ एक दुकान जोड़ें, अपने लक्षित दर्शकों के लिए एक सदस्यता वेबसाइट बनाएं, हर महीने आवर्ती धन कमाने के लिए अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए विपणन टूल के सौ जोड़ें।

अगर आप इस ब्लॉग को पढ़ते हैं तो आप समझ जाते हैं कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों के फायदे और नुकसान क्या हैं।

वर्डप्रेस ब्लॉगर से बेहतर है। ब्लॉगर के ऊपर वर्डप्रेस के कई लाभ हैं। यदि आप छोटे निवेश करने में सक्षम हैं तो हम वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest