Off-Page SEO Kaise Kare

Off-Page SEO Kaise Kare

नमस्कार मित्रो ,मै आज आपको Off-Page SEO kya hai और Off-Page SEO kaise kare ये बताऊंगा. SEO यानि  Search engine Optimization ये आपके वेबसाइट के लिए बहुत  महत्वपूर्ण है. SEO  3 प्रकार के होते है. On-page  SEO, Off-Page SEO और Technical  SEO. On-page  SEO आपके वेबसाइट पे होता है. Off-Page SEO वेबसाइट के बहार होता है. टेक्निकल SEO वेबसाइट की टेक्निकल  सेटिंग से निगडित  होता है. इस आर्टिकल में हम ऑफ-पेज SEO  के बारे में जानेंगे और सीखेंगे की Off-Page SEO kaise kare.

Off-Page SEO Kya Hai.

जब भी हम Search Engine result Page देखते है तो हमें हम जो  search करते है उसका बेस्ट Result Search Engine दिखाता है.अगर आपको अपनी वेबसाइट Search Engine के टॉप पेज पर लानी है आपको On-page  SEO और Off-Page SEO का ज्ञान होना जरुरी है. On-page  SEO आपके वेबसाइट के Page या Post  पर काम करता है और ,Off-Page SEO आपके वेबसाइट के बाहर  काम करता है.

Off-Page SEO आपके वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने में बेहद जरुरी होता है. इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी बढ़ेगी. इसमें बहुत सारी चीजे आती है. Off-Page SEO में Backlinks के लिए हमें दूसरे  की Websites पे निर्भर होना पड़ता है.

Off- page SEO में हम अगर Quality Backlinks का प्रयोग करते है तो बहुत अच्छे परिणाम दीखते है ,और हमारी post की रैंकिंगजल्दी सुधरती  है. तोआप समझ गए होंगे की Off-Page SEO kya hai.

Off-Page SEO Kaise Kare

OFF-PAGE SEO KAISE KARE

OFF-PAGE SEO KAISE KARE

1. Back Link

जब  बात  off -page SEO  की  आती है तो सबसे पहला पॉइंट आता है link  Building . लिंक बिल्डिंग ऑफ-पेज एसईओ में बहुत महत्वपूर्ण है। Quality Back link खोज परिणामों पर उच्च रैंक करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। Link Building तकनीक सभी Digital Marketer और Brands द्वारा व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।

यदि आपका Building Quality वाला नहीं, तो कोई उपयोग नहीं है। Digital Marketer, Content Writer को केवल गुणवत्ता लिंक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

लिंक बिल्डिंग डीए (डोमेन अथॉरिटी) और पीए (पेज अथॉरिटी) को बेहतर बनाने में मदद करती है।

off-page seo kaise kare. Link Building
off-page seo kaise kare. Link Building

लिंक Building 3 प्रकार की होती है.

Natural Link Building:

उपयोगकर्ता, पाठक या Digital Marketer, जो आपके कंटेंट या उत्पाद, सेवाओं पर भरोसा करते हैं और आपके लिंक को Share करते हैं, वह प्राकृतिक लिंक (Natural Link Building) है.

Manual link building :

ग्राहकों, Social Influencers , या उपयोगकर्ताओं से लिंक बनाने या Content Sharing करने के लिए कहें, यह मैनुअल लिंक बिल्डिंग (Manual link building) है.

Manual link building :

यदि आप किसी उच्च प्राधिकारी साइट (High Authority Website),Comments ,(Directories) निर्देशिकाओं, ऑनलाइन मंचों (Online Forums), या पृष्ठों (Web pages) पर लिंक बनाते हैं, या वो website देती अनुमति देते हैं ,तो यह स्व-निर्मित लिंक (Manual link building ) है।

2. Guest Posting

महत्वपूर्ण ऑफ-पेज एसईओ (Off-page SEO) में से एक है। प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर अतिथि पोस्ट लिखे जहाँ पर बहुत ज्यादा ट्रैफ़िक है।अपनी वेबसाइट पर अतिथि पोस्ट की अनुमति देने वाली वेबसाइट खोजने के लिए आप नीचे दिए गए ट्रिक को आजमा सकते हैं।

  • अपना कीवर्ड लिखें और हमारे लिए लिखें (Write for us)
  • अपना कीवर्ड टाइप करें और गेस्ट ब्लॉगिंग टाइप करें (Guest Blogging)
  • अपना कीवर्ड टाइप करें और योगदानकर्ता टाइप करें (Contributor)

उदाहरण के लिए आप Make money online पर  एक गेस्ट पोस्ट लेख लिखना चाहते हैं और एक वेबसाइट खोजते हैं जो अतिथि ब्लॉगिंग की अनुमति देता है फिर आप make money online guest posting टाइप करते हैं। डीटेल्स के लिए नीचे दी गई image  देखें।

off-page seo kaise kare. Guest Posting
off-page seo kaise kare. Guest Posting

आपको Internet पर कई सारी वेबसाइटें मिलेंगी जो आपको उनकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट स्वीकार करती हैं। आपको अपने विषय के साथ अनुरोध करने की आवश्यकता है। यदि वे आपकी अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक मिलेगा

एक अन्य वेबसाइट के लिए एक अतिथि पोस्ट लिखने से न केवल एक बैकलिंक (Back Link) मिलता है, बल्कि मुफ्त Organic  ट्रैफ़िक भी मिलता है। अतिथि पोस्ट स्वीकार करने वाली वेबसाइटों में भारी मासिक ट्रैफ़िक होता है.

3. Social Media Engagement

यदि आपके पास अपनी वेबसाइट या पोस्ट पर Social Icon नहीं हैं, तो यह आपके खोज इंजन रैंकिंग को बहुत प्रभावित करेगा। Social Media Engagement वास्तव में बहुत मायने रखती है।

Social Media Engagement Off-Page SEO के तरीके में से एक है। Social Media की Engagement आपकी Content तक पहुंच बढ़ाती है।

फेसबुक , ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट और लिंक्डइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं। सर्च इंजन जानता है कि लोग आपकी वेबसाइट या ब्रांड से कितना जुड़ते है.

off-page seo kaise kare. Social Media Engagement
off-page seo kaise kare. Social Media Engagement

सोशल मीडिया शेयर, लाइक्स आपके व्यवसाय और ब्रांड को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आपका Content प्रासंगिक रोचक और आकर्षक है तो यह तेजी से फैल जाएगी।

4. Blog Commenting

Blog Commenting Off- Page SEO  का सबसे पुराना रूप है लेकिन फिर भी यह काम कर रहा है। प्रतिष्ठित ब्लॉग पर Comment करने से न डरें और Comment में एक लिंक छोड़ दें।

off-page seo kaise kare. Blog Commenting
off-page seo kaise kare. Blog Commenting

Blog Commenting न केवल आपके Off- Page SEO में सुधार करता है, बल्कि Organic पहुंच में भी मदद करता है। आप सोच सकते हैं कि Blog Commenting पुरानी है और वर्तमान समय में काम नहीं कर रही है, लेकिन मेरा विश्वास है कि यह अभी भी काम कर रही है। ब्लॉग टिप्पणी (Blog Commenting)आपके Niche में किसी अन्य ब्लॉगर के साथ आपके संबंध को भी बेहतर बनाती है।

5. Forum Posting

Forum Posting आपकी वेबसाइट पर Organic  Traffic प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। Forum Posting भी Off-Page SEO के कुछ Techniques में से एक है।

आप Reddit, Quora, Yahoo answer पर अपने content या Answer Post कर सकते हैं और लोगों की मदद कैसे कर सकते हैं। ये बहुत बड़े फोरम हैं।

Forum Posting या ब्लॉग Comments और Guest Blogging से अलग नहीं है। टिप्पणी या पोस्ट करने वाला यह फोरम आपके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बेहतर बना सकता है।

आपको अपने Niche पर पोस्ट करने के लिए एक Platform मिल सकता है। उदाहरण के लिए मेरा Niche Make money Online है तो मैं नीचे दी गई Image में दिखाया गया वैसा search करूँगा।

off-page seo kaise kare. forum posting
off-page seo kaise kare. forum posting

आपको अपनी खोज का उचित परिणाम मिल सकता है। यह आपको अपने Niche में एक platform खोजने में मदद करेगा। लेकिन अपने Niche  को ठीक से चुनें।

6. Social Bookmarking Websites

Social Bookmarking करना आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic प्राप्त करने का एक और शानदार तरीका है। सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट पर, आप अपने लेख, वीडियो, चित्र और वेबपेज Share कर सकते हैं।

मैं आपको शीर्ष दस सामाजिक बुकमार्क करने वाली वेबसाइटें शेयर करूंगा। आप इन साइटों पर अपने  Content जमा कर सकते हैं।

off-page seo kaise kare. Social Bookmarking
off-page seo kaise kare. Social Bookmarking

सोशल बुकमार्किंग साइट नीचे दी गई है,

  • Twitter
  • Pinterest
  • Reddit
  • Digg
  • Slashdot
  • We hear it
  • Scoop.it
  • pocket
  • dribble

ऊपर सोशल बुकमार्किंग वेबसाइटों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं। ये Websites आपको अपने content को बुकमार्क करने में मदद करेगी। अपनी वेबसाइट के लिए इस off-Page SEO technique का उपयोग करें।

यह वेबसाइट आपको अपना ब्रांड बढ़ाने में भी मदद करती है और आप इन Social Bookmarking करने वाली वेबसाइटों पर आपका कंटेंट  जल्दी वायरल हो जाते हैं।

7. Broken Link Building

अगर आपको किसी website के Broken link की एक भी टूटी हुई link  का पता चलता है तो आपको कई लाभ मिलेंगे। यदि आप टूटी हुई link का पता लगाने में सक्षम हैं और अपनी लिंक जोड़ने के लिए वेबसाइट के मालिक से संपर्क करें।

off-page seo kaise kare. Fix Broken Link
off-page seo kaise kare. Fix Broken Link

अगर वेबसाइट के मालिक सहमति देता हैं और टूटी हुई ( Broken Link) लिंक के स्थान पर आपके लिंक की अनुमति देता है आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक शक्तिशाली बैकलिंक मिलेगा।

वेब पेज  पर टूटी हुई Link और 404 Error  किसीको भीअच्छा नहींलगता है। आपको वेबसाइट के मालिक से संपर्क करना होगा और 404 error को ठीक करना होगा।

8. Question and Answers

सही दर्शकों के लिए बढ़िया गुणवत्ता  वाला Content लिखना Yahoo Answer,Quora और Stack flow जैसी विभिन्न प्रश्नों और उत्तर वेबसाइटों पर अपनी उपस्थिति बनाने का एक शानदार तरीका है।

off-page seo kaise kare. Question and answers
off-page seo kaise kare. Question and answers

अपने Niche में एक महान प्रश्न चुनें और उन सवालों के जवाब दें। आप अपने उत्तर में अपना वेबसाइट पेज लिंक जोड़ें। आपको इस वेबसाइट से Organic ट्रैफ़िक मिलेगा।यदि आपके उत्तर प्रासंगिक और सर्वश्रेष्ठ हैं, तो दर्शक आपकी वेबसाइट पर वापस आ जाएंगे और आपको Organic  ट्रैफ़िक देंगे।

9. Content Marketing

हर सोशल मीडिया चैनल का अपना कंटेंट टाइप होता है। YouTube चैनल पर आप वीडियो के माध्यम से अपनी Content Share करते हैं। इंस्टाग्राम पर आप Images और Short Video Content Share करते है। ट्विटर और फेसबुक पर आप अपनी Content को Text फॉर्मेट में Share करते हैं।

off-page seo kaise kare. Content Marketing
off-page seo kaise kare. Content Marketing

आपको यह अवसर लेना चाहिए और अपने Targeted Audience के लिए Quality Content  तैयार करनी चाहिए। आपको अपनी Quality Content  से मुक्त Organic ट्रैफ़िक मिलता है।

10. Documents Sharing

Documents Sharing Websites पे बहुत ज्यादा Traffic आता है.। आपको उचित Keyword Research  करने की आवश्यकता है, जिस पर आप PDF या Power Point में अच्छा content को रैंक करना और लिखना चाहते हैं. पीडीएफ या पावरपॉइंट होनेकीवजहसेये Documents Crawl नहीं होता है, लेकिन इन वेबसाइटों ने यह सामग्री एक पठनीय प्रारूप में उपलब्ध है.

off-page seo kaise kare. Document sharing
off-page seo kaise kare. Document sharing

यदि आपके पास उत्कृष्ट Content है, तो अपनी Content को लिखित, Slideshare और Academia वेबसाइटों पर अपलोड करें। यह वेबसाइट Content  को स्वीकार करती है। Action Button में अपने लिंक को  और अपनी लिंक को अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक में जोड़ें।

अंतिम शब्द:

इस लेख में हम समझते हैं कि Off-Page SEO Kya hai , Off-Page SEOका महत्व क्या है, Off-Page SEO kaise kare. ऊपर दिए गए १० Off-Page SEO टेक्निक्स को इस्तेमाल करे और अपने साइट की अथॉरिटी बढाती है, और रैंकिंग भी सुधर जाती है.

हम आशा करते है की आप समझ गए होंगे की Off-Page SEO kaise kare .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest