On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO कैसे करे

On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO कैसे करे

नमस्कार  मित्रों, आज मैं आपको बताऊंगा कि on-page SEO क्या है और On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO के बारे में बताने से पहले मै आपको बताऊंगा  SEO  kya hai.SEO का फुलफॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search  Engine Optimization) होता है. SEO आपकी  websiteको organic तरीके से Rank करने में बहुत जरुरी है.

On-Page SEO Kya Hai.

On Page SEO  आपको अपने Website के Page या Post पर करना होता है.On-page SEO के बिना आपका Page या Post  Search engine में rank नहीं होगा।On-Page SEO से आपकी website सही से इंटरनेट या search engine  पर  visible होने लगती है.अगर आपको आपकी  website की Post या Page अच्छी तरह से  search में लानी  है तो आपको On-Page SEO सीखना ही होगा. 

हम इस  article  में आपको बताएँगे वो कौनसे  points  है  जो  On-page SEO  में  महत्वपूर्ण है. वो पॉइंट्स  बटनेसे पहले मै आपको  content  पे  फोकस करने को  कहूंगा. आपकी Content Quality बहुत ही अच्छी होनी चाहिए.

On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO कैसे करे
On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO कैसे करे

अगर आप कोई भी  Search engine में search करोगे तो search engine आपको बेहतर  result पहले दिखता है.जो भी पहले top १०  result आते है उनका content Quality,SEO बेहतर होता है.SEO Digital Marketing का  महत्वपूर्ण अंग  है.

Search Engine  अपना algorithm  चेंज करते रहते है. हमें सर्च इंजन के algorithm को समझ के SEO करना चाहिए.आप  SEO के लिए  Rank Math WordPress Plugin का उपयोग कर सकते है.

SEO ३ प्रकार के होते है.On-Page  SEO,Off Page SEO और Technical SEO.इसarticle में हम On-Page SEO के बारे में जानेंगे.

On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO कैसे करे

On-Page  SEO में Content से लेकर बहुत सारी Techniques होती है.जब -OnPage  SEO केबात आती हैतो हमारा पहला फोकस content पे होना चाहिए.

तो हम जानते है On-Page  SEO kaise Kare

1.Title में Keyword का उपयोग करे.

Title में Focus Keyword का उपयोग करे.आपके  focus keyword से हीआपका article किस बारे मेंहै ये मालूम पड़ना चाहिए.इसलिए Focus  Keyword On-Page SEO में बहुत ही महत्वपूर्ण है.फोकस कीवर्ड HTML Format में शो होता है.फोकस  Keyword ६० शब्द से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

On-page SEO Kaise Kare.Focus Keyword in Title Tag
On-page SEO Kaise Kare.Focus Keyword in Title Tag

Search Engine  Title tag ही Search result में सबसे पहले दिखाता है. .Focus keyword आपके Web page या Post  का पहला  result होता है.

2. Meta Description

Meta Description  आपका पोस्ट  का short  description  होता  है. Meta Description से आपका   Post किस बारे में है है ये दर्शाता है. Meta Description  आपकी post  आपके targeted  audience  को क्यूँ पढ़नी चाहिए ये बताता है.

On-page SEO Kaise Kare.Meta Descrption
On-page SEO Kaise Kare.Meta Descrption

Meta Description में आपका फोकस keyword  जरूर डालिये. Meta Description 155 अक्षर से ज्यादा नहीं होना चाहिए. Meta Description On -Page  SEO  जरुरी होता है.

3. Focus Keyword in Permalink

URL या Permalink में फोकस कीवर्ड का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह Search Engines में रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है. Permalink में keyword होने सेआपकी Post  के subject का पता चलता है.

On-Page SEO Kaise Kare. Permalink
On-Page SEO Kaise Kare. Permalink

Permalink 75 अक्षर से  छोटा रखे. जितना छोटा रखेंगे उतना ही अच्छा होता है. ऊपर दी गयी image में keyword  add किया है. ऐसा URL या Permalink Structure On-Page SEO के लिए जरुरी होता है.

4. Content Writing

Google डुप्लिकेट Content का पता लगा सकता है। इसलिए मूल सामग्री लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी वेबसाइट दंडित करती है, यदि Google आपकी वेबसाइट पर किसी डुप्लिकेट या साहित्यिक सामग्री का पता लगाता है।

यदि आप सर्च इंजन पर उच्च Ranking चाहते हैं तो आपको अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री को बनाए रखना चाहिए।

On-On-Page SEO Kaise Kare.Content Writing
On-On-Page SEO Kaise Kare.Content Writing

अगर आपको कंटेंट लिखना पसंद  नहीं है तो आप एक कंटेंट राइटर को Hire करते हैं। आप Fiverr.com पर आसानी से देख सकते हैं। उत्कृष्ट लेखक प्रति शब्द चार्ज करेगा और आपके लिए सामग्री लिखेगा।

सामग्री न्यूनतम 600 शब्द या अधिक होनी चाहिए। यदि आप 1000 से अधिक शब्द का कंटेंट लिखते हैं तो यह Search Ranking के लिए फायदेमंद है।

5. Focus Keyword in H1 and H2 Heading

अपने H1 और H2 हेडिंग में फोकस कीवर्ड जरूर जोड़ें.ये Search Engine पर अपने आर्टिकल या ब्लॉग को Rank करने बहुत महत्वपूर्ण है। H1 Heading Search Engine में टॉप Priority को दर्शाता है और H2 Heading को दूसरी और तीसरी हेडिंग को दर्शाता है।

On-On-Page SEO Kaise Kare.FOCUS KEYWORD IN HEADING TAGS
On-On-Page SEO Kaise Kare.FOCUS KEYWORD IN HEADING TAGS

यह शीर्षक खोज इंजन में आपकी रैंकिंग में सुधार करता है। इसलिए H1, H2, H3 हैडिंग में अपना फोकस कीवर्ड जोड़ने की कोशिश करें। यह महत्वपूर्ण On-Page SEO में से एक है।

6. Image Alt Attribute में Focus Keyword डालना.

अपने image के Alt Attribute में Focus Keyword डालना On-Page SEO का पार्ट होता है. Alt Attribute इमेज का उद्देश्य बताता है. 

On-page SEO Kaise Kare.Focus Keyword in Image Alt Text
On-page SEO Kaise Kare.Focus Keyword in Image Alt Text

Alt Attribute को स्पष्ट रूप से छवि सूचना का वर्णन करना चाहिए, इसलिए खोज इंजन उपयोगकर्ताओं को खोज परिणाम में समझता और प्रस्तुत करता है. इसे  image SEO भी कहते है.

7.URL या Permalink की लम्बाई

आपके URL या Permalink की लंबाई 75 वर्णों से अधिक नहीं है। URL को छोटा करने का प्रयास करें

खोज इंजन में उच्चतर रैंक के लिए शॉर्ट यूआरएल या पेर्मलिंक बेहतर से बेहतर URL को ध्यान में रखें। इसलिए URL को छोटा रखना बेहतर है।निचे दी गयी इमेज में देखिये  Permalink का length 55 वर्णों का है.

On-Page SEO Kaise Kare. Permalink Length
On-Page SEO Kaise Kare. Permalink Length

कृपया नीचे दिये चित्र में URL या पर्मलिंक देखें और आप समझ सकते हैं कि मुझे क्या कहना है।

8. Content में External link  Add करे.

आपके Content   में बाहरी लिंक External Link जोड़ना On-Page  SEO  में महत्वपूर्ण है। आप अन्य संबंधित वेबसाइटों से कोई भी High-Quality लिंक जोड़ सकते हैं।

बाहरी लिंक (External Link ) हमेशा google, yahoo और bing जैसे सर्च इंजन में रैंक सुधारने में मदद करता है। अपनी सामग्री में कम से कम 1 लिंक जोड़ने का प्रयास करें, यदि आप अधिक जोड़ते हैं तो अच्छा है।

9. Internal Link Content में Add करना.

Internal Linking आपके website के On-Page SEO का पार्ट है.Internal Linking आपकीही  Website के दूसरे blog post  या Article का link जोड़ना होता है.

उसी वेबसाइट पर दूसरे ब्लॉग से आंतरिक लिंक (Internal Link) जोड़ें. ये आपके रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक ही वेबसाइट पर अन्य लेखों या ब्लॉग पोस्टों से आंतरिक लिंक आपकी Bounce Rate को कम करता है। यदि Bounce Rate कम है तो Audience आपकी वेबसाइट पर अधिक समय बिताते हैं। इससे निश्चित रूप से रैंकिंग में लाभ होगा।

10. छोटे Paragraph  का प्रयोग करे.

अपने  Content में छोटे पैराग्राफ का उपयोग पठनीयता में सुधार करता है। Audience , लंबे पैराग्राफ पढ़ने में रुचि नहीं रखते हैं। आपका पैराग्राफ 300 शब्दों से अधिक नहीं है।

मेरा सुझाव प्रति Paragraph 150 शब्द तक रखना है।150 शब्द से अधिक का Paragraph लिखना उचित नहीं है. छोटे पैराग्राफ हमेशा बेहतर पठनीय सामग्री और उपयोगकर्ता की आंख को अधिक प्रसन्न दिखते हैं।

निचे की image में देखिये

On-Page-SEO-Kaise-Kare.-Small-Paragraph
On-Page-SEO-Kaise-Kare.-Small-Paragraph

11. एक से अधिक चित्र या वीडियो का उपयोग करें.

Post Content में एक से अधिक Image या Video का उपयोग करना उपयोगकर्ताओं को अधिक सहज और आमंत्रित महसूस करता है। यह आपकी Text Content को सर्च इंजन में रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

इसलिए अपने On-page SEO को बेहतर बनाने के लिए अपनी Content में एक या अधिक Image या Video जोड़ने का प्रयास करें।

12. Social Sharing Button Add करे.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे सोशल मीडिया बटन जरूर ऐड करे .जैसा की आप जानते है आज पूरी दुनिया में Social Media उपयोगकर्ता है.कोई Facebook का उपयोग कर रहा है, तो कोई LinkedIn का उपयोग कर रहा है,,और  दूसरा कोई Instagram का उपयोग करता है.

On-page SEO Kaise Kare.Social Sharing Button.
On-page SEO Kaise Kare.Social Sharing Button.

इसलिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग का सोशल अकाउंट होना बहुत जरुरी है. येआपके  वेबसाइटका On-Page SEO में सुधार लाता है. 

13. Fast loading Speed

अगर आपकी  Website Fast  Load नहीं होती तो आपका  Bounce Rate बढ़ेगा.धीमी गति से चलने वाली वेबसाइट कोई पसंद नहीं करता। यदि आप अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट की  स्पीड बढ़ाएँ।

Google ने गति का उपयोग On-Page SEO Rank फैक्टर के रूप में भी किया। यदि वेबसाइट और पेज तेजी से लोड होते हैं तो आपकी रैंकिंग अपने आप सुधर जाती है। अगर आपकी website 2 से 5 सेकंड में load नहींहोती तो आपकी website का Bounce Rate बढ़ जाता है.

Website का speed चेक करने के लिए आप GTMetrics या Pingdom का प्रयोग कर सकते है. नीचे दी गयी  इमेज में हमने GTMetrics में हमारी वेबसाइट की स्पीड देख सकते है.

On-page SEO Kaise Kare.Page loading speed
On-page SEO Kaise Kare.Page loading speed

14. मोबाइल Friendly डिजाइन

Google ने हमेशा Mobile  Friendly  डिज़ाइनका उपयोग करने की अनुशंसा की है । अपने उपयोगकर्ता अनुभव की रैंकिंग और अनुक्रमण के लिए अपनी वेबसाइट या WebPage का  Mobile  Friendly बनाये.

अब अधिकांश उपयोगकर्ता Search Engine का उपयोग करके मोबाइल फोन या टैबलेट का उपयोग करते हैं। तो, सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट Mobile-Friendly के अनुकूल है या नहीं।

आप चला सकते हैं और अपनी वेबसाइट की डिज़ाइन को मोबाइल-फ्रेंडली देख सकते हैं या नहीं। कृपया अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल जांचने के लिए लिंक पर क्लिक करें। नीचे क्लिक करें

Mobile-Friendly के अनुकूल है या नहीं

परीक्षण चलाने के बाद आपको नीचे दिखाया है वैसा परिणाम मिलेगा.

On-Page SEO Kaise Kare. Check Mobile-Friendly
On-Page SEO Kaise Kare. Check Mobile-Friendly

15. LSI Keyword

LSI या अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग कीवर्ड ऑन-पेज एसईओ के लिए महत्वपूर्ण हैं। किसी को LSI या माध्यमिक कीवर्ड को सामग्री में अनदेखा नहीं करना चाहिए।

On-page SEO Kaise kare. LSI Keyword.
On-page SEO Kaise kare. LSI Keyword.

LSI या द्वितीयक कीवर्ड का उपयोग आपके प्राथमिक कीवर्ड और सामग्री से संबंधित है। LSI कीवर्ड आपके पेज या वेबसाइट की रैंकिंग और दृश्यता में बहुत तेजी से सुधार करता है।

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने देखा की On- Page SEO Kaise kare. ये 15  tricks अपनाकर आप On-Page SEO बेहतर कर सकते है. इससे आप अपनी ranking भी सुधार सकते है.आप अपने   contentको नजर अंदाज़ न करे.

On-Page SEO Kaise kare ये आप समझ गए होंगे.

3 thoughts on “On-page SEO Kaise Kare.ऑन पेज SEO कैसे करे”

  1. Pingback: Off-Page SEO Kaise Kare - DODIGITALSHINDI

  2. Pingback: 15 Mistakes that WordPress Bloggers make! 15 गलतियाँ जो वर्डप्रेस ब्लॉगर करते है! - DODIGITALSHINDI

  3. Pingback: 35 Ways increase traffic to your website. वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के 35 तरीकों - DODIGITALSHINDI

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest